द्वारा: WGTF सदस्य, आर्थर वैन डेन डूल

जर्मनी में गोल्फ हमेशा एक लोकप्रिय शगल रहा है, कम से कम नहीं क्योंकि अंतरराष्ट्रीय सितारे जैसे बर्नहार्ड लैंगर और मार्टिन केमर, जिन्होंने दोनों प्रमुख चैंपियनशिप जीती, जर्मनी से उत्पन्न हुए। इस अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और सफलता की ऊँची एड़ी के जूते पर, जर्मनी में गोल्फ के खेल ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार प्रगति दिखाई है। हालांकि, चीजें बदल रही हैं।

जब हम संख्या को देखते हैं, तो पिछले दशक में सक्रिय गोल्फरों की कुल संख्या में पर्याप्त वृद्धि देखी गई है। जहाँ 2012 में लगभग 635.000 गोल्फर कई खूबसूरत जर्मन कोर्स पर सक्रिय थे, यह संख्या 2021 में बढ़कर 673.000 हो गई। जहाँ तक लिंग का संबंध है, लगभग 57% पुरुष, 35% महिला और 8% जूनियर खिलाड़ी हैं, इन आंकड़ों के साथ नहीं अन्य यूरोपीय बाजारों से काफी अलग है।

आश्चर्य की बात नहीं, खेल ने जो सबसे मजबूत वृद्धि देखी है, वह कोरोनावायरस महामारी के कारण हुई है। यूरोप में, गोल्फ उन कुछ खेलों में से एक था जो इन अनिश्चित समय के दौरान जारी रखने में सक्षम था और यह जर्मन संख्याओं में भी परिलक्षित होता है।

देश में गोल्फ कोर्स की संख्या भी बढ़ रही है। वर्तमान आंकड़ा कुल मिलाकर 837 पाठ्यक्रमों का है, जो 2015 की तुलना में जब 730 सक्रिय गोल्फ कोर्स थे, काफी वृद्धि हुई है। अधिकांश पाठ्यक्रम और खिलाड़ी देश के दक्षिण और पश्चिम भागों में स्थित हैं। पूर्वी भाग में सबसे कम है, आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि देश के उस हिस्से को 30 साल पहले ही जोड़ा गया था।

इन नंबरों को देखते हुए, यह स्पष्ट लगता है कि जर्मनी में गोल्फ काफी अच्छा कर रहा है। इसके और भी बढ़ने की उम्मीद है, हालांकि पिछले कुछ वर्षों में शायद उतनी तेजी से नहीं।

कॉपीराइट © 2022 यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ टीचर्स फेडरेशन, सर्वाधिकार सुरक्षित
200 एस इंडियन रिवर ड्राइव, सुइट #206, फोर्ट पियर्स, एफएल 34950
772-88-यूएसजीटीएफया772-595-6490-www.usgtf.com