मैं लंबे समय से गोल्फ पढ़ा रहा हूं। गोल्फ ने मुझे पूरी दुनिया में लाया है, चाहे वह एक खिलाड़ी के रूप में हो या एक प्रशिक्षक के रूप में। गोल्फ पढ़ाने के हजारों घंटों के दौरान, मुझे कुछ बेहतरीन प्रशिक्षकों के साथ काम करने का अवसर मिला है जिनकी कल्पना की जा सकती है। मुझे कुछ वाकई महान छात्रों के साथ काम करने का भी मौका मिला है जिन्होंने अपने खेल को उच्च स्तर तक बढ़ाया है।

हैप हैज़र्ड बकेट ओ'बॉल्स ड्राइविंग रेंज में गोल्फ शिक्षण समर्थक है। वह आम तौर पर दिन के अपने पहले पाठ के लिए समय पर होता है, लेकिन जैसे ही सुबह होती है और दोपहर में बदल जाती है, हाप अपने पाठ कार्यक्रम में बहुत पीछे है। मिस्टर स्मिथ अपनी दोपहर की नियुक्ति के लिए आते हैं, केवल यह पता लगाने के लिए कि हाप उन्हें 12:20 तक नहीं देख सकते हैं। श्री स्मिथ पाठ को रद्द करने का निर्णय लेते हैं और चले जाते हैं।

हाप यह देखकर वास्तव में खुश होता है, क्योंकि वह अब अपने 12:30 पाठ को समय पर प्राप्त कर सकता है। क्लाइंट, मिस्टर जोन्स, वह व्यक्ति है जिसे हाप ने दो महीने पहले एक सबक दिया था। मिस्टर जोन्स उस समय हाप ने उन्हें जो कहा था, उसका जिक्र करते रहते हैं, लेकिन हैप को पता नहीं है कि मिस्टर जोन्स किस बारे में बात कर रहे हैं।

सप्ताह के अंत में, हाप, एक स्वतंत्र ठेकेदार जो अपनी पाठ फीस लेने के लिए सीमा पर निर्भर करता है, उसे अपना चेक प्राप्त होता है, लेकिन उसने जो किया उसके लिए यह लगभग पर्याप्त नहीं लगता है। हालाँकि, उसके पास चेक को गलत साबित करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए उसके पास राशि स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

हाप हैज़र्ड एक शिक्षण पेशेवर का एक उदाहरण है जो अत्यधिक अव्यवस्थित है। हाप क्या गलतियाँ करता है?

  • वह 30 मिनट के पाठ को 30 मिनट के अंतराल पर बुक करता है, जिससे उसे प्रत्येक बाद के पाठ के लिए देर हो जाती है;
  • वह अपने द्वारा दिए गए पाठों का रिकॉर्ड नहीं रखता है, इसलिए वह नहीं जानता कि उसने पिछले छात्रों को क्या निर्देश दिया था;
  • वह वित्तीय रिकॉर्ड नहीं रखता है, इसलिए रेंज ने पैसा रखा जो कि उसका अधिकार था।


  • हालांकि यह सबसे खराब स्थिति है, लेकिन कई बार हममें से सबसे अच्छा भी कभी-कभी कम पड़ सकता है। एक संगठित शिक्षण संचालन के लिए बहुत प्रयास करना पड़ता है। यदि एक शिक्षण पेशेवर इतना व्यस्त है कि उसे पूरे दिन बैक-टू-बैक पाठ बुक करना है, तो इसका कोई मतलब नहीं है कि एक की शुरुआत को निर्धारित किया जाए। पाठ उसी समय पिछला पाठ समाप्त होता है। कोई छोटा बदलने वाला है। पाठों के बीच 5- या 10-मिनट का बफर सहायक होता है, और यदि शिक्षक अत्यधिक व्यस्त है, तो कभी-कभी पुनर्भरण के लिए 15- या 30-मिनट के ब्रेक में निर्माण करना और सुनिश्चित करना कि चीजें व्यवस्थित हैं, समझ में आता है।

    एक शिक्षण पेशेवर को प्रत्येक पाठ के संबंध में नोट्स भी लेने चाहिए। लंबी अनुपस्थिति के बाद लौटने वाले छात्र और शिक्षक को पता नहीं है कि पिछली बार क्या निर्देश दिया गया था, इससे बुरा कुछ नहीं है। निर्देश पिछली शिक्षाओं से इतनी दूर हो सकते हैं कि छात्र भ्रमित हो जाएगा। और छात्र से हमें यह याद दिलाने के लिए कहना कि किस पर काम किया गया था, हम उस छात्र की दृष्टि में थोड़ा कम सक्षम दिख सकते हैं।

    यह भी बिना कहे चला जाता है कि प्रत्येक पाठ का वित्तीय रिकॉर्ड रखा जाना चाहिए। हाप की व्यवस्था असामान्य नहीं है, और यह दिन के अंत में दिन की पाठ प्राप्तियों पर जाने के लिए भी समझ में आता है। संगठित होने के अन्य तरीकों में भविष्य के विपणन उद्देश्यों के लिए संपर्क जानकारी सहित प्रत्येक छात्र के बारे में पूरी जानकारी शामिल है। जन्मदिन की शुभकामनाएं या कभी-कभी मुफ्त गोल्फ टिप भेजने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है।

    यह बिना कहे चला जाना चाहिए कि प्रत्येक पाठ के लिए एक गोल्फ शिक्षण पेशेवर तैयार किया जाना चाहिए। यदि प्रशिक्षण सहायता शिक्षक के शस्त्रागार में है, तो उन्हें आसानी से उपलब्ध होना चाहिए। शिक्षक के लिए कुछ भी बुरा नहीं है यह पता लगाने के लिए कि एक निश्चित प्रशिक्षण सहायता का उपयोग करने की आवश्यकता है, केवल यह पता लगाने के लिए कि इसे कार में या गाड़ी के खलिहान में कहीं छोड़ दिया गया है।

    चूंकि वीडियो अधिक बार हो रहा है (हालांकि हम 2017 में पाते हैं कि अधिकांश शिक्षक अभी भी नियमित रूप से, दिलचस्प रूप से इसका उपयोग नहीं करते हैं), यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उपकरण अच्छे कार्य क्रम में है, चार्ज बैटरी के साथ पूर्ण है।

    इस लेख में दी गई अधिकांश सलाह सामान्य ज्ञान की तरह लगती है, लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि इन विभागों में कितनी बार, या कितने पेशेवर कम पड़ जाते हैं, भले ही केवल अवसर-सहयोगी ही क्यों न हों। एक संगठित समर्थक खुश छात्रों के बराबर होता है, और अगर वे खुश हैं, तो उनका वापस आना निश्चित है - और वे अपने दोस्तों को भी बता सकते हैं।

    ऐसा कहा जा रहा है, मुझे लगता है कि मैंने अपने 10 वर्षीय बेटे को पढ़ाने वाले प्रशिक्षक के रूप में और अधिक सीखा है। मैं अक्सर जूनियर प्रतियोगिताओं में उनके लिए कैडी करता हूं। उनके प्रशिक्षक/कैडी के रूप में, मेरा लक्ष्य उन्हें भविष्य के लिए अपने गोल्फ खेल को पोषित करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना है। हमारे लिए, यह आज के बारे में नहीं है, यह भविष्य के निर्माण के बारे में है।

    हालाँकि, बहुत बार मैं अति उत्साही माता-पिता द्वारा की गई वही गलतियाँ देखता हूँ जो अपने बच्चे पर भारी दबाव डालते हैं। मैं इसे "लिटिल लीग पैरेंट सिंड्रोम" कहता हूं। यह अक्सर गोल्फ के खेल के लिए संघर्ष और नापसंद का कारण बनता है जब तक ये बच्चे किशोर होते हैं। यह एक बढ़ता हुआ विषय प्रतीत होता है जो लगभग महामारी अनुपात तक पहुंच रहा है। अफसोस की बात है कि ये बच्चे खेल से हार जाएंगे।

    गोल्फ प्रशिक्षक और माता-पिता के रूप में निम्नलिखित बिंदु कुछ सलाह हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि 8 वर्ष से कम उम्र के कुछ बच्चों में दूरी नियंत्रण को समझने के लिए आवश्यक मोटर कौशल होता है, विशेष रूप से एक पटर के साथ। यह साग पर बहुत सारे पुट का अनुवाद करता है। अपने आप से पूछें, मुझे कैसे पता चलेगा कि पुट को कितनी दूर या कितना मुश्किल से मारा जा सकता है? क्या यह मोटर कौशल, अनुभव या सहज "अनुभव" है? मुझे संदेह है कि यह इन सभी चीजों का एक संयोजन है। छोटे बच्चों ने अभी तक दूरी को लगातार नियंत्रित करने के लिए आवश्यक ठीक मोटर कौशल विकसित नहीं किया है, न ही उनके पास 10 फीट और 30 फीट के बीच के अंतर को समझने के लिए पर्याप्त "अनुभव" है। ये ठीक है; उन्हें अपनी गति से विकसित होने दें।

    अच्छी दिनचर्या और सकारात्मक आदतें विकसित करने में गोल्फ को लंबा समय लगता है। अभ्यास और खेलते समय अच्छी आदतों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। अक्सर मैं ऐसे बच्चों को देखता हूं जिन्हें अलाइनमेंट की समस्या होती है। उन्हें सरल संकेत देने की कोशिश करें जो उन्हें ठीक से लाइन अप करने में मदद करें। जटिल स्विंग निर्देश से दूर रहना भी महत्वपूर्ण है। एक पर्याप्त पकड़, मुद्रा और सेटअप स्थिति वे सभी हैं जो उन्हें शुरू करने के लिए आवश्यक हैं। उन्हें दूर जाने दें, क्योंकि भविष्य में शोधन के लिए बहुत समय होगा। बेशक, मिस और ऑफ-लाइन शॉट होंगे। बच्चों को गेंद को देखना चाहिए और उसे हिट करना चाहिए। अक्सर प्राकृतिक एथलेटिक क्षमता खत्म हो जाएगी और वे गेंद को डाउनस्विंग पर पाएंगे। मेरा यह भी मानना ​​है कि उन्हें गेंद पर कुछ गति से स्विंग करनी चाहिए। यह गोल्फ बॉल को हिट करने के लिए आवश्यक मांसपेशियों और समन्वय को विकसित करने में मदद करता है। बाद में, पदों को परिष्कृत किया जा सकता है क्योंकि वे अधिक समन्वित हो जाते हैं।

    प्रत्येक बच्चे के विकास के चरणों में से एक आश्चर्यजनक चीज है। शक्ति और समन्वय में बड़ी छलांग लगेगी। यह सब समय के साथ आएगा; हालांकि, औसतन, मुझे 10 साल की उम्र के आसपास समन्वय में एक बड़ी छलांग दिखाई देती है। जैसे-जैसे प्रत्येक बच्चा बढ़ता है और अलग-अलग विकसित होता है, यह घटता और बहता रहेगा।

    अंत में, इसे मज़ेदार रखें! अनावश्यक दबाव से बचने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। हमारे मामले में, नियंत्रित अभ्यास और कुछ तकनीकी कार्य हैं। हालांकि, हम हमेशा "मुक्त अभ्यास" के लिए अलग समय निर्धारित करते हैं, जहां मेरा बेटा अपने दम पर अलग-अलग शॉट्स की कोशिश करता है और गोल्फ खेलने के समय का अपना संस्करण होता है। वह मुझे शॉट्स के विभिन्न संस्करण भी समझाते हैं! हमारे पास अक्सर ऊपर और नीचे की प्रतियोगिताएं होती हैं जहां हम सभी प्रकार के पागल पिच शॉट्स का प्रयास करते हैं। इससे उसकी कल्पनाशक्ति का विकास होता है और खेल को आने वाले वर्षों तक मज़ेदार बनाए रखता है।

      
    कॉपीराइट © 2022 यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ टीचर्स फेडरेशन, सर्वाधिकार सुरक्षित
    200 एस इंडियन रिवर ड्राइव, सुइट #206, फोर्ट पियर्स, एफएल 34950
    772-88-यूएसजीटीएफया772-595-6490-www.usgtf.com